GOVERNMENT OF INDIA

मोनिया से महात्मा तक क्विज

Start Date : 22 Aug 2019, 12:00 pm
End Date : 10 Sep 2019, 8:00 pm
Closed
Quiz Closed

Terms and Conditions

  1. भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन स्वायत्त संस्था गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति द्वारा भारत सरकार के सार्वजनिक सेवा प्रसारक दूरदर्शन के सहयोग से मोनिया से महात्मा तक क्विज प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है।
  2. यह प्रश्नोत्तरी 22 अगस्त, 2019 को दोपहर 12:00 बजे खुलेगी और 10 सितंबर, 2019 को रात्रि 08:00  बजे बन्द होगी। इसके बाद प्राप्त प्रविष्टियां मान्य नहीं होंगी।
  3. इस प्रश्नोत्तरी को प्रतिभागियों के दो आयु समूहों के लिए वर्गीकृत किया जाएगा। मोनिया वर्ग में भाग लेने के लिए 16 से 30 साल की आयु वर्ग के सभी लोग पात्र हैं। जबकि महात्मा वर्ग में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों की आयु 50 से 70 वर्ष होगी। प्रतिभागी को अपनी आयु वर्ग से संबंधित वर्ग में ही प्रवेश लेना होगा। यदि कोई प्रतिभागी उसकी आयु के मुताबिक निर्धारित वर्ग में भाग नहीं लेता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  4. आपको अपना नाम, ई मेल पता और दूरभाष नम्बर देना होगा। अपना संपर्क विवरण देकर आपको सहमति देनी होगी कि इस विवरण को प्रश्नोत्तरी के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जाएगा।
  5. प्रश्नोत्तरी हिन्दी/अंग्रेजी में हल की जा सकती है।
  6. एक बार जमा करवाने के बाद प्रविष्टि को वापस नहीं लिया जा सकेगा।
  7. एक प्रतिभागी एक बार ही भाग ले सकता है। एक ही प्रतिभागी की अनेक प्रविष्टियों पर विचार नहीं किया जाएगा और उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा।
  8. किसी भी प्रविष्टि के खो जाने, देर से आने, अधूरी होने या कंप्यूटर की त्रुटि के कारण न पहुंच पाने अथवा आयोजक के उचित नियंत्रण से बाहर की त्रुटि के लिए आयोजक जिम्मेदार नहीं होंगे।
  9. तीन सप्ताह के बाद मोनिया वर्ग में 24 प्रतिभागियों को चुना जाएगा (6 क्षेत्रों के सर्वाधिक अंक प्राप्त चार प्रतिभागी) और इसी प्रकार महात्मा वर्ग में भी 24 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा (6 क्षेत्रों के सर्वाधिक अंक प्राप्त चार प्रतिभागी)। चयनित विजेताओं को अगले दौर के लिए दिल्ली बुलाया जाएगा। बाद में उनके आने जाने के किराए की प्रतिपूर्ति कर दी जाएगी, (चयनित प्रतिभागियों के पास नियम व शर्तों की प्रति भेज दी जाएगी)। प्रतियोगियों के रहने व खाने का खर्च आयोजकों द्वारा वहन किया जाएगा।
  10. प्रश्नोत्तरी के प्रत्येक विजेताओं को दूरभाष द्वारा या उनके द्वारा प्रविष्टि जमा करवाते समय दी गए ई मेल पते पर परिणाम घोषित होने के सात दिनों के भीतर सूचना दे दी जाएगी।
  11. यदि परिणाम जारी होने के तीन कार्यदिवसों के भीतर किसी विजेता से संपर्क नहीं हो पाता है, तो उसे पुरस्कार से वंचित कर दिया जाएगा और शेष बची प्रविष्टियों में से उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार अन्य विजेता का चयन कर लिया जाएगा।
  12. किसी अनापेक्षित परिस्थितियों में आयोजकों के पास प्रश्नोत्तरी में संशोधन और उसे किसी भी समय निरस्त करने का अधिकार सुरक्षित है। संशय की स्थिति से बचने के लिए इसमें इन नियमों और शर्तोंं में सुधार शामिल है।
  13. प्रश्नोत्तरी में प्रवेश करते ही प्रतिभागी इन नियमों व शर्तों को स्वीकार करने को बाध्य है।
  14. प्रतिभागी प्रश्नोत्तरी में भाग लेने पर समय-समय पर सभी नियमों व शर्तों का पालन करेगा।
  15. किसी प्रतिभागी को हटाने या अयोग्य घोषित करने के सभी अधिकार आयोजकों के पास सुरक्षित हैं, यदि आयोजक किसी प्रतिभागी की प्रतिभागिता या जुड़ाव को प्रश्नोत्तरी या आयोजक अथवा प्रश्नोत्तरी के सहयोगी के लिए हानिकारक मानते हैं। यदि आयोजकों को आधी अधूरी, क्षतिग्रस्त, झूठी या गलत जानकारी दी गई है, तो पंजीकरण को निरस्त कर दिया जाएगा।
  16. प्रश्नोत्तरी के बारे में आयोजकों का निर्णय अंतिम और अनिवार्य होगा और इस संबंध में कोई भी पत्र व्यवहार स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  17. ये नियम व शर्तें भारतीय न्यायपालिका के नियमों से शासित होंगे।