GOVERNMENT OF INDIA

गाँधी क्विज का हिंदी संस्करण

Start Date : 25 Jun 2019, 12:00 pm
End Date : 15 Aug 2019, 11:59 pm
Closed
  • 10

    Score
  • 10

    Questions
  • 100

    Seconds
Read the following instructions carefully.
  • This is a timed quiz with 10 questions to be answered in 100 seconds
  • These questions will be randomly picked from the question bank.
  • Winners will be adjudged on the basis of maximum number of correct answers.
  • In case of multiple participants having given same number of correct answers, the participants who take the least time to complete the quiz will be adjudged the winner.
  • You can skip a tough question and come back to it later.
  • The quiz will start as soon as you click the Start Quiz button.

Terms and Conditions

गांधी प्रष्नोत्तरी के नियम व शर्तें

  1. संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की स्वायत्त संस्था गांधी स्मृति एवं दर्षन समिति द्वारा गांधी प्रष्नोत्तरी आयोजित करवाई जा रही है।
  2. यह प्रष्नोत्तरी 25 जून, 2019 को दोपहर12:00 बजे खुलेगी और 15 अगस्त, 2019 को रात्रि 08ः00 बजे बन्द होगी। इसके बाद प्राप्त प्रविष्टियां मान्य नहीं होंगी।
  3. गांधी प्रष्नोत्तरी सभी भारतीय नागरिकों या भारतीय मूल के लोगों के लिए खुली है।
  4. आपको अपना नाम, ई मेल पता, दूरभाष नम्बर और डाक पता देना होगा। अपना संपर्क विवरण देकर आपको सहमति देनी होगी कि इस विवरण को प्रष्नोत्तरी के उद्देष्य से इस्तेमाल किया जाएगा।
  5. एक बार प्रविबिट जमा होने पर इसे वापस नहीं लिया जा सकेगा।
  6. एक प्रतिभागी केवल एक बार ही भाग ले सकता है। एक प्रतिभागी द्वारा एक से अधिक प्रविबिटयों पर विचार नहीं किया जाएगा और उसे निरस्त कर दिया जाएगा।
  7. किसी भी प्रविष्टि के खो जाने, देर से आने, अधूरी होने या कंप्यूटर की त्रुटि के कारण न पहुंच पाने अथवा अथवा आयोजक के उचित नियंत्रण से बाहर की त्रुटि के लिए आयोजक जिम्मेदार नहीं होंगे।
  8. प्रतिभागियों के लिए पुरस्कार
    1. सम्पूर्ण प्रतियोगिता के प्रथम स्थान विजेता को 21000 रू और गांधी साहित्य दिया जाएगा।
    2. सम्पूर्ण प्रतियोगिता के द्वतीय स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 15000 रू और गांधी साहित्य दिया जाएगा।
    3. सम्पूर्ण प्रतियोगिता के तृतीय स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 11000 और गांधी साहित्य दिया जाएगा।
    4. इसके अलावा प्रत्येक सप्ताह भी विजेता घोषित किए जाएंगे। साप्ताहिक विजेताओं को गांधी साहित्य प्रदान किया जाएगा। ( केवल उन्हें, जो प्रति सप्ताह प्रथम स्थान प्राप्त करेंगे।)ओवरआल विजेता और साप्ताहिक विजेताओं को विशेष प्रोत्साहन के तौर पर समिति इन लोगों को महात्मा गांधी से संबंधित 4 महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा करवाएगी। उन्हें रेल द्वारा वातानुकूलित-3 टियर की श्रेणी में ले जाया जाएगा। देष से बाहर रहने वाला भारतीय मूल का कोई भी व्यक्ति यदि प्रष्नोत्तरी विजेता घोषित होता है, तो वह अपने देष से नई दिल्ली आने-जाने का खर्चा स्वयं वहन करेगा।
  9. प्रष्नोत्तरी का सप्ताह मंगलवार से सोमवार होगा तथा साप्ताहिक विजेता की घोषणा प्रत्येक बुद्धवार को की जायेंगी। प्रत्येक विजेताओं को दूरभाष द्वारा या उनके द्वारा प्रविष्टि जमा करवाते समय दी गए ई मेल पते पर परिणाम घोषित होने के सात दिनों के भीतर सूचना दे दी जाएगी।
  10. यदि परिणाम जारी होने के तीन कार्यदिवसों के भीतर किसी विजेता से संपर्क नहीं हो पाता है, तो उसे पुरस्कार से वंचित कर दिया जाएगा और षेष बची प्रविष्टियों में से उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार अन्य विजेता का चयन कर लिया जाएगा।
  11. किसी अनापेक्षित परिस्थितियों में आयोजकों के पास प्रष्नोत्तरी में संषोधन और उसे किसी भी समय निरस्त करने का अधिकार सुरक्षित है। संषय की स्थिति से बचने के लिए इसमें इन नियमों और षर्तोंं में सुधार षामिल है।
  12. प्रष्नोत्तरी में प्रवेष करते ही प्रतिभागी इन नियमों व षर्तों को स्वीकार करने को बाध्य है।
  13. प्रतिभागी प्रष्नोत्तरी में भाग लेने पर समय-समय पर सभी नियमां व षर्तों का पालन करेगा।
  14.  किसी प्रतिभागी को हटाने या अयोग्य घोषित करने के सभी अधिकार आयोजकों के पास सुरक्षित हैं, यदि आयोजक किसी प्रतिभागी की प्रतिभागिता या जुड़ाव को प्रष्नोत्तरी या आयोजक अथवा प्रष्नोत्तरी के सहयोगी के लिए हानिकारक मानते हैं। यदि आयोजकों को आधी अधूरी, क्षतिग्रस्त, झूठी या गलत जानकारी दी गई है, तो पंजीकरण को निरस्त कर दिया जाएगा।
  15. प्रष्नोत्तरी के बारे में आयोजकों का निर्णय अंतिम और अनिवार्य होगा और इस संबंध में कोई भी पत्र व्यवहार स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  16. ये नियम व षर्तें भारतीय न्यायपालिका के नियमों से षासित होंगे।